Rajesh Kumar Gupt ‘Raj’

0
27

राजेश कुमार गुप्त ‘राज’ जी लेखक, शिक्षक, साहित्यकार एवं समीक्षक है। आपका जन्म 15 दिसम्बर 1976 को अजयगढ़, जिला – पन्ना (मध्यप्रदेश) के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। आपके पिता श्री रमेश चंद्र गुप्त (सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक) एवं माता श्रीमती सुशीला देवी (सामान्य गृहिणी) हैं। आप चार भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। आपकी स्कूली शिक्षा अजयगढ़ के सरकारी विद्यालय में हुई और पन्ना के शासकीय छत्रसाल महाविद्यालय से बी.एस.सी. (गणित) एवं एम.ए (हिंदी) पूर्ण किया। आप छात्र जीवन में एक मेधावी छात्र रहे हैं। हाईस्कूल और हायरसेकंडरी में मेरिट स्कालरशिप प्राप्त हुई और जिला स्तरीय निबन्ध तथा भाषण प्रतियोगिता में विजेता रहे हैं। भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) द्वारा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया। महात्मा गाँधी चित्रकूट ग्रामोदय वि.वि. चित्रकूट से बी.एड. की शिक्षा पूर्ण की।

आपने बी.एस.सी., एम.ए. और बी.एड. में कालेज स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कुछ वर्ष इलाहाबाद में भी रहे जिससे लब्ध प्रतिष्ठ साहित्यकारों के सान्निध्य में रहने का सुअवसर भी प्राप्त हुआ। 30 जून 2006 को आपकी नियुक्ति वरिष्ठ अध्यापक के पद पर शास. बालक उ.मा. विद्यालय, अमानगंज (जिला – पन्ना) में हुई।

वर्तमान में आप शास. रुद्रप्रताप उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय पन्ना में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं। आपने विद्यालयीन साहित्यिक- सांस्कृतिक पत्रिका ‘हीरांचल’ (हीरकण) का सम्पादन कार्य किया है। इसके साथ ही रचनात्मक साहित्य के अध्ययन, सृजन एवं समीक्षा में भी संलग्न रहते हैं। अब तक अनेक रचनाएँ राष्ट्रीय स्तर की पत्र- पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं और भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत प्रकाशन विभाग द्वारा पुरस्कृत भी किया जा चुका है। आपने हिंदी साहित्य से यू.जी.सी.- नेट एवं एमपी स्लेट की परीक्षा भी उत्तीर्ण की है।

प्रकाशित पुस्तकें

  1. पंचरतन [साझा विविधा संग्रह]
  2. जन्मदात्री माँ [साझा विविधा संग्रह]
prachi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here